दिल्ली Weather Update

user 03-Nov-2023 Trending

Delhi - Ncr  में वायु प्रदूषण में वृद्धि के बीच वायु गुणवत्ता पैनल ने गुरुवार( 02 -11 -23) को Graded Response Action Plan (GRAP) के तीसरे चरण के तहत प्रतिबंधों को लागू करने का निर्देश दिया है। 

GRAP is a set of emergency measures that kick in to prevent further deterioration of air quality once it reaches a certain threshold in the Delhi-NCR region. 

गुरुवार को दिल्ली में हवा की Quality  बेहद खराब श्रेणी में रही। दिल्ली के अलावा नोएडा और ग्रेटर नोएडा में हवा बेहद खराब कैटेगरी में दर्ज की गई। GRAP-3 लागू होने के साथ सभी गैर-आवश्यक निर्माण और तोड़फोड़ के कार्यों पर रोक लग गई है। इसके अलावा दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर में पेट्रोल से चलने वाले बीएस-3 इंजन और डीजल से चलने वाले बीएस-4 चार पहिया वाहनों के इस्तेमाल पर रोक लग गई है।

बढ़ते प्रदूषण के चलते नोएडा पुलिस ने विशेष अभियान चलाया है। इसके तहत 10 साल पुराने डीजल वाहनों और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों पर कार्रवाई की जा रही है। बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट वाले वाहनों पर भी कार्रवाई की जा रही है। 

साथ ही कुछ सख्त निर्देश भी दिय गए है जैसे :

कोयले व लकड़ी से खाना बनाने पर रोक
दिल्ली के तीन सौ किलोमीटर के अंदर प्रदूषण फैलाने वाली इंडस्ट्रियल यूनिट और थर्मल पावर प्लांट पर नजर रखा जाएगा व कार्रवाई भी हो सकती है। होटल व रेस्तरां के तंदूर में कोयले और लकड़ी के इस्तेमाल पर भी पूरी तरह से रोक लग गई है। 
सड़कों की झाड़ृ से सफाई नहीं होगी।
नियमित तौर पर पानी का छिड़काव।
बस समेत सभी तरह के सार्वजनिक वाहनों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
पत्थरों की कटाई जैसी गतिविधियों पर रोक।
हॉट मिक्स प्लांट व ईंट के भट्ठे चलाने पर रोक लगी रहेगी।
राज्य सरकारों को सलाह, पांचवी तक की कक्षाएं आनलाइन पढ़ाई जाएं।
राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाओं के अलावा सभी तरह की निर्माण गतिविधियां बंद।

यह एक्शन तब लिया जब जांच में पता चला की कुल AQI 346 के साथ हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में है 


हल्ला बोल एक्सप्रेस 
https://www.hallabolexpress.com/

 

Related Post

Polular post