भारतीय कस्टमर्स को पैसे लौटा क्यों रही Starlink ?

user 08-Jan-2022 Technology

सैटेलाइट इंटरनेट की बुकिंग कराने वाले भारतीय कस्टमर्स को पैसे क्यों ? लौटा रही Starlink, जानें वजह


एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक (Starlink) की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस के भारत में शुरू होने का इंतजार कर रहे लोगों को झटका लगा है। Starlink ने लोगों से जो प्री-ऑर्डर लिया था, कंपनी वो रकम लौटा रही है। पैसे लौटाने के लिए स्टारलिंक ने यूजर्स को ई-मेल भेजना भी शुरू कर दिया है। स्पेसएक्स (SpaceX) की सैटेलाइट इंटरनेट डिवीजन Starlink का कहना है कि दूरसंचार विभाग ने उसे ऐसा करने के निर्देश दिए हैं। कंपनी से कहा गया है कि जब तक उसे भारत में इंटरनेट सर्विस के लिए लाइसेंस नहीं दिया जाता, वह प्री-ऑर्डर वापस कर दे। स्टारलिंक भारत के 10 ग्रामीण लोकसभा क्षेत्रों में अपनी सेवाएं शुरू करने पर काम कर रही है। भारत को इसके प्रमुख मार्केट्स में से एक माना जाता है।

कंपनी ने अपने भारतीय कस्टमर्स को ई-मेल भेजने शुरू कर दिए हैं। बताया है कि दूरसंचार विभाग ने उसे निर्देश दिया है कि लाइसेंस मिलने तक प्री-ऑर्डर्स को वापस कर दें। Gadgets 360 ने कस्टमर्स को भेजे गए ई-मेल की एक कॉपी देखी है। इस ई-मेल में स्टारलिंक ने प्री-ऑर्डर वापस करने की जो वजह बताई है उसके मुताबिक, भारत में सर्विस शुरू करने के लिए लाइसेंस हासिल करने की समयसीमा के बारे में अभी जानकारी नहीं है। भारत में स्टारलिंक के संचालन से जुड़े ‘कई मुद्दे' हैं, जिन्हें हल किया जाना चाहिए।

इससे पहले दिसंबर में स्टारलिंक के कंट्री डायरेक्टर, संजय भार्गव ने कहा था कि कंपनी 31 जनवरी या उससे पहले कमर्शल लाइसेंस के लिए आवेदन करने की उम्मीद कर रही है। उन्होंने बताया था कि कंपनी का लक्ष्य दिसंबर 2022 तक भारत में 2 लाख स्टारलिंक डिवाइस इन्स्टॉल करना है। उन्होंने अप्रैल तक सर्विसेज के रोलआउट की उम्मीद जताई थी। कहा जाता है कि स्टारलिंक को 5000 से ज्यादा प्री-ऑर्डर्स मिले थे, लेकिन रेग्युलेटरी अप्रूवल्स लंबित होने की वजह से कंपनी ने प्री-ऑर्डर्स लेने बंद कर दिए थे।  

Starlink ने नवंबर में अपने बिजनेस को देश में रजिस्टर किया था। ‘स्टारलिंक सैटेलाइट कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड' नाम के साथ कंपनी दूरसंचार विभाग से लाइसेंस हासिल करेगी। उसकी तैयारी देश के 10 ग्रामीण लोकसभा क्षेत्रों में हाई-स्पीड इंटरनेट प्रदान करने की है। पूरी दुनिया में हाई-स्पीड इंटरनेट देने के लिए स्टारलिंक ने हाल के दिनों में कई सैटेलाइट लॉन्च किए हैं। 
कंपनी ने अपने भारतीय कस्टमर्स को ई-मेल भेजने शुरू कर दिए हैं। बताया है कि दूरसंचार विभाग ने उसे निर्देश दिया है कि लाइसेंस मिलने तक प्री-ऑर्डर्स को वापस कर दें।

स्रोत:hindi.gadgets360.com

Related Post

Polular post