लेडी सिंघम

user 06-Jan-2022 Motivation Story

लेडी सिंघम


कौन हैं IPS Ankita Sharma?


यूपीएससी एग्जाम सिर्फ एक इम्तिहान नहीं बल्कि लाखों युवाओं का ख्वाब है, मगर इस ख्वाब को चंद युवा ही हकीकत में बदल पाते हैं। यूपीएससी परीक्षा पास करके IAS IPS समेत अन्य अफसर बनते हैं। अक्सर अफसर बनने के बाद युवा अपने ही 'विकास' में लगे रहते हैं, मगर इस मामले में आईपीएस अंकिता शर्मा की कहानी सबसे जुदा और प्रेरित करने वाली है।
आईपीएस बनने के बाद अंकिता शर्मा उन युवाओं की मेहनत को सही दिशा देने में जुटी है, जो इन दिनों यूपीएससी की तैयारियां कर रहे हैं। फिलहाल अंकिता शर्मा करीब सौ युवाओं को यूपीएससी की तैयारी करवा रही हैं
अंकिता शर्मा छत्तीसगढ़ कैडर की IPS  हैं। IPS Ankita Sharma ने UPSC परीक्षा 2018 में 203 रैंक हासिल की थी। वह 30 साल की हैं। उन्हें छत्तीसगढ़ की पहली महिला IPS बनने के लिए भी जाना जाता है। उसने अपने तीसरे प्रयासमें यानी वर्ष 2018 में UPSC परीक्षा पास की। वर्तमान में, वह छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नगर पुलिस अधीक्षक (सीएसपी) आजाद चौक के रूप में तैनात है। दुर्ग से ग्रेजुएशन करने के बाद अंकिता ने MBA किया..
आईपीएस अंकिता शर्मा बताती हैं कि अन्य प्रदेशों की तरह छत्तीसगढ़ से भी काफी युवा सिविल सेवा में जाना चाहते हैं, मगर यहां ना तो स्तरीय कोचिंग संस्थान हैं और ना ही युवाओं को ढंग से मार्गदर्शन मिल पाता है। यूपीएससी की तैयारी के दौरान मैंने छत्तीसगढ़ के युवाओं की इस समस्या को करीब से देखा, जाना और समझा। इसलिए आईपीएस बनने के बाद छत्तीसगढ़ के युवाओं की इस समस्या के समाधान की दिशा में कदम उठाया है।

छत्तीसगढ़ के दुर्ग से स्नातक करने के बाद अंकिता शर्मा ने एमबीए किया। फिर कोई कम्पनी ज्वाइन करने की बजाय आईपीएस बनने के अपने बचपन के ख्वाब को हकीकत में बदलने में जुट गईं। यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली आ गई। यहां छह माह रहीं और वापस घर दुर्ग लौट आईं। आगे की तैयारी घर रहकर ही की और सफल होकर दिखाया।

IPS Ankita Sharma Biography
अंकिता शर्मा का जन्म 25 अप्रैल 1990 को दुर्ग, छत्तीसगढ़ में हुआ था। वह हमेशा एक  IPS अधिकारी बनने का सपना देखती थी और उसने जल्द ही  UPSC परीक्षा को पास करने के लिए गंभीर तैयारी शुरू कर दी। वह दिल्ली चली गईं और 6 महीने तक रहीं और  UPSC परीक्षा की तैयारी की। बाद में, वह घर वापस चली गई और घर से ही अपनी तैयारी जारी रखी।
अंकिता शर्मा की शादी तब हुई थी जब उन्होंने UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास की थी। उनके पति, जो भारतीय सेना में कैप्टन हैं, को भी उनकी सफलता का श्रेय दिया जाना चाहिए। उसने सुनिश्चित किया कि उसे वह हासिल करने के लिए समय और सुविधाएं मिले जो वह हमेशा से चाहती थी।
उनकी फैन फॉलोइंग किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं है। बता दें कि अंकिता के सिर्फ इंस्टाग्राम पर 290 हजार से ज्यादा और ट्विटर पर 90k से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

वास्तविक नाम    अंकिता शर्मा
उपनाम    अंकिता
व्यवसाय    IPS Officer
जत्था    2018
उम्र    30 साल

 Ankita Sharma शारीरिक स्थिति:

ऊंचाई    Feet Inches-5 ‘1’
वजन    60 KG
आंख का रंग    काला
बालों का रंग    काला
जूते का साइज़    6


IPS Ankita Sharma फैमिली प्रोफाइल:


पिता का नाम    राकेश शर्मा
मां का नाम    सविता शर्मा
बहन    03


IPS Ankita Sharma परिवार और पति
 
अंकिता की शादी भारतीय सेना के कप्तान विवेकानंद शुक्ला से हुई है। शादी के बाद उन्होंने अपना नाम अंकिता शुक्ला रख लिया। इसने थोड़ा भ्रम पैदा किया है क्योंकि कभी-कभी उन्हें अंकिता शर्मा के रूप में जाना जाता है जबकि अन्य स्थानों पर उन्हें अंकिता शुक्ला के रूप में जाना जाता है। 30 साल की अंकिता शर्मा तीन बहनों में सबसे बड़ी हैं
IPS Ankita Sharma के बारे में रोचक और कम ज्ञात तथ्य:
•    अंकिता शर्मा के पिता कांग्रेस सदस्य हैं।
•    अंकिता हाल ही में एक कांग्रेस विधायक के साथ अपने मौखिक टकराव के लिए चर्चा में थीं।कांग्रेस विधायक शकुंतला ने उन्हें औकात दिखाने की धमकी दी। अंकिता का जवाब, जिसमें उन्होंने कहा था कि विधायक किसी को भी कॉल करने के लिए स्वतंत्र हैं, वायरल हो गया था।
•    26 जनवरी, 2020 को रायपुर में अंकिता ने गणतंत्र दिवस की परेड का नेतृत्व किया था। ऐसा करने वाली वह छत्तीसगढ़ की पहली महिला बनीं
•    अंकिता सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी काफी पॉपुलर हैं। सोशल मीडिया पर उनके लाखों फॉलोअर्स के पीछे उनकी मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता भी एक कारण है।
•    उन्हें फरवरी, 2021 में डीजीपी, छत्तीसगढ़ द्वारा इंद्र भूषण पुरस्कार से नवाजा गया था। उन्हें रायपुर में ड्रग्स की सांठगांठ को तोड़ने के लिए सम्मानित किया गया था।

संडे को आजाद चौक सीएसपी कार्यालय बन जाता है कोचिंग सेंटर अंकिता शर्मा कहती हैं कि यूपीएससी की कोचिंग के लिए संडे इसलिए चुना गया, क्योंकि सप्ताह के बाकी दिन बतौर सीएसपी ड्यूटी करनी होती है। संडे को अवकाश रहता है। अंकिता शर्मा की इस पोस्ट के बाद युवाओं के धड़ाधड़ फोन आने लगे। अब रविवार को आईपीएस अंकिता शर्मा से यूपीएससी परीक्षा की कोचिंग लेने के लिए 100 अभ्यर्थी आते हैं। अंकिता शर्मा के कार्यालय में इन युवाओं के लिए कुर्सी की व्यवस्था की जाती है ताकि आराम से बैठकर पढ़ सकें। युवाओं के लिए इस तरह की पहल करने वाली अंकिता शर्मा संभवतया देश की पहली महिला आईपीएस हैं।

 IPS Ankita Sharma अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
1.कौन हैं आईपीएस अंकिता शर्मा?
•    अंकिता शर्मा छत्तीसगढ़ कैडर की आईपीएस हैं। IPS अंकिता शर्मा ने UPSC परीक्षा 2018 में 203 रैंक हासिल की थी। वह 30 साल की हैं।
2.आईपीएस अंकिता शर्मा के पति का नाम क्या है?
•    IPS अंकिता शर्मा के पति का नाम विवेकानंद शुक्ला है, जो भारतीय सेना के कप्तान हैं
3.IPS अंकिता शर्मा ने UPSC  कब क्रैक किया?
•    IPS अंकिता शर्मा ने 2018 में अपने तीसरे प्रयास में 203 रैंक के साथ UPSC  परीक्षा में सफलता प्राप्त की।

IPS अंकिता शर्मा युवाओं को केवल यूपीएससी परीक्षा की तैयारी ही नहीं करवा रही बल्कि पूर्व में परीक्षा दे चुके लोगों से उनकी बुक और नोट्स भी उपलब्ध करवा रही हैं। इससे पहले जब अंकिता शर्मा आईपीएस बनी ही थी तब दुर्ग के एक छात्रावास की डेढ़ सौ से दो सौ छात्राओं को अपनी तनख्वाह में से पढ़ाई करवाती थी। इसके लिए एक संस्थान के टीचरों को अंकिता शर्मा तनख्वाह से पांच हजार रुपए दिया करती थींं।

छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस बनने का गौरव प्राप्त करने वाली अंकिता शर्मा ने 26 जनवरी 2020 को गणतंत्र दिवस समारोह में पुलिस परेड ग्राउंड में परेड का नेतृत्व भी किया था। उस वक्त ट्रेनी आईपीएस के रूप में कार्यरत हैं। अब ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। गणतंत्र दिवस समारोह में पुलिस परेड का निरीक्षण करने वाली अंकिता शर्मा पहली महिला पुलिस अधिकारी बनी थीं।

Source: upscpcs.com, hindi.oneindia.com

https://www.hallabolexpress.com/

Related Post

Polular post