UP :बिछाया जाएगा रेल लाइन का जाल

user 25-Jan-2022 Trending

UP : बिछाया जाएगा रेल लाइन का जाल,बनेगा 16 नए स्टेशन

जल्द ही खलीलाबाद बहराइच के बीच 16 छोटे-बड़े स्टेशन और 12 हाल्ट बनाए जाएंगे. पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के द्वारा रही रेल लाइन का नक्शा भी बना लिया गया है. इस कार्य को पूरा करने के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा.

संतकबीर नगर के 29 गांवों की 75.138 हेक्टेयर भूमि चिन्हित कर ली गई है. रेलवे प्रशासन के आदेश देने के बाद जिला प्रशासन जमीन अधिग्रहण का कार्य शुरू कर दिया है. सिद्धार्थनगर में भूमि अधिग्रहण के लिए सूचना जारी कर दिया गया है.

 

बता दें कि प्रथम चरण में खेसरहा, बांसी, डुमरियागंज, उतरौला में जमीन अधिग्रहण का कार्य किया जाएगा. रांची तहसील में टोटल 93 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा.

खलीलाबाद से शुरू होकर मेंहदावल, डुमरियागंज, उतरौला, श्रावस्ती, भिनगा और बहराइच तक 240 किमी लंबी रेललाइन को पूरा करने के लिए वर्ष 2025 तक का लक्ष्य निर्धारित है. केंद्र सरकार की तरफ से कैबिनेट ने साल 2018 में इसके लिए मंजूरी दे दिया था. इस कार्य के लिए 4940 करोड रुपए का प्रस्ताव भी पास कर दिया गया है. सन 2018 में तत्कालीन रेल मंत्री पीयूष गोयल के द्वारा खलीलाबाद रेल लाइन का उद्घाटन किया गया था. Source: upnewsnow

एक नजर में नई रेल लाइन

लंबाई – 240 किमी

लागत- 4940 करोड़

क्रासिंग स्टेशन- 16

हाल्ट स्टेशन – 12

बड़े पुल – 32

छोटे पुल – 86

चिन्हित किए संतकबीनगर जनपद के यह गांव

गौरा, भूअर, चिट्ठापार, सरैया, अतरी, कड़सरी, खुरजहना, चकमदारुल्लाह, चौकी, जीनखाल, तरकुलवा, देवकली, नाऊडाड़, नाजिर जोत, बड़हरा, बारीगांव, बरहटा, भिरवा, मखदूमपुर, मदरहा, लोरिक बारी, समदा, हरपट्टी, सई बुजुर्ग, देवापार, परसोहिया, बढ़याबाबू, भगवानपुर और चानीडीहा.

रेलवे प्रशासन ने बताया कि जल्द से जल्द का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. इसके लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य तेजी से किया जा रहा है.

https://www.hallabolexpress.com/

Related Post

Polular post